Joint-Venture of Khabar Bharti Pvt Ltd RNI :- UPHIN49213

नियमों को ताक पर रखकर हो रहे है निर्माण – The DNA News

नियमों को ताक पर रखकर हो रहे है निर्माण

आगरा । आगरा विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष चर्चित गौड़ की तमाम कवायदों और सख्ती के बावजूद  शहर में अवैध निर्माणों का सिलसिला लगातार जारी है । प्राधिकरण के इंजीनियरों की मिलीभगत से आवासीय क्षेत्रों में व्यावसायिक निर्माण हो रहे हैं, व्यावसायिक निर्माणों में नियमों को ताक पर रखकर काम हो रहे हैं। सामाजिक कार्यकर्ता रवि गांधी ने मंडलायुक्त और विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष को शिकायती पत्र लिखकर ताजगंज क्षेत्र में नियमों को ताक पर रखकर हो रहे कई निर्माणों की शिकायत की है। वही आगरा विकास प्राधिकरण की नायक के नीचे लगातार अवैध निर्माण जारी है और संबंधित अधिकारी चुप्पी साधे बैठे है ।

ताजगंज क्षेत्र बना अवैध निर्माणों का गढ़ 

रवि गांधी ने ताजगंज वार्ड में फतेहाबाद रोड पर मुगल होटल के पास हो रहे निर्माण, ताजनगरी फेस वन, विभव नगर और आसपास के कई निर्माणों के मामले में फोटोग्राफ के साथ शिकायत की है। उनका कहना है कि किसी निर्माण में स्वीकृत बेसमेंट के अतिरक्ति बेसमेंट बनाया जा रहा है तो किसी में अवैध रूप से अतिरिक्त फ्लोर बनाए जा रहे हैं। आवासीय क्षेत्र में व्यावसायिक निर्माण किया जा रहा है। विकास प्राधिकरण के अभियंताओं को इनके बारे में जानकारी है, लेकिन आंख बंद करके बैठे हैं। शिकायतकर्ता ने एडीए उपाध्यक्ष से इन मामलों की जांच कर कार्रवाई की मांग की है।

17 हजार हैं अवैध निर्माण

सूत्रों के अनुसार एडीए के दस वार्डों में 17 हजार अवैध निर्माण हैं जबकि 256 अवैध कालोनियां हैं।

यह है नियम

शहर में बिना एडीए से नक्शा पास कराए कोई भी सरकारी व निजी बिल्डिंग नहीं बन सकती है।  बिल्डिंग का निर्माण होने से पूर्व संबंधित एजेंसी अथवा मालिक  द्वारा अनिवार्य रूप से एडीए कार्यालय से नक्शा पास कराना होगा।

इंजीनियरों को अभयदान

शहर में अवैध निर्माणों की भरमार होने के बाद भी दोषी इंजीनियरों पर कार्रवाई नहीं होती है। शिकायतों के बाद कुछ समय के लिए काम रोक दिया जाता है फिर समय बीत ने के साथ ही   भवनों का हो जाता है ।

जी प्लस 2 की जगह हो रहा जी प्लस थ्री का निर्माण

अधिकारियों की अनदेखी  के चलते कमला नगर विस्तार मे लगातार अवैध निर्माण जारी है । ब्रिज विहार फेज 1 ,शालीमार एन्क्लैव , तेज नगर , और कर्मयोगी  क्षेत्र मे जी प्लस 2 का नक्शा पास होने के लिए डालकर धड़ल्ले से अवैध निर्माण जारी है । जबकि नियमानुसार नक्शा पास हो जाने के बाद निर्माण कार्य शुरू होना चाहिए ।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *