Joint-Venture of Khabar Bharti Pvt Ltd RNI :- UPHIN49213

सावधान! आपकी ID पर खतरा है…आगरा मे ग्राहकों की ID पर फर्जी सिम बेचने वाला गिरोह सक्रिय; तीन महिलाओं सहित 10 पकडे – The DNA News

सावधान! आपकी ID पर खतरा है…आगरा मे ग्राहकों की ID पर फर्जी सिम बेचने वाला गिरोह सक्रिय; तीन महिलाओं सहित 10 पकडे

आगरा।अगर आप दुकान और सड़क किनारे लगे कैंप से अपनी ID पर सिम कार्ड खरीद चुके हैं या खरीदने वाले हैं तो सावधान हो जाइए। आपकी ID पर खतरा है। आगरा जिले में ऐसा गिरोह सक्रिय हो चुका है जो दूसरों की ID पर फर्जी तरीके से सिम कार्ड को थाईलैंड ओर दुबई मे बेच रहा है। थाना किरावली पुलिस ओर साइबर सेल ने मिलकर ऐसे गिरोह के दस सदस्यों को पकड़ लिया है। अब इनसे पूछताछ चल रही है।

पुलिस के अनुसार पकड़े गए आरोपियों ने बताया कि कस्बे में सड़क किनारे कैनोपी लगाकर सिम कार्ड बेचते थे। बहुत से लोग अपनी ऑरिजनल ID पर सिम कार्ड लेने आते थे। एक ID से 10 सिम कार्ड एक्टिवेट हो सकते हैं। ऐसे में उनकी ID का इस्तेमाल करके ऐसे लोगों को सिम कार्ड दे दिया जाता था, जिनके पास ID नहीं होती थी या फिर वो अपनी ID पर सिम नहीं लेना चाहते थे। वही दुसरो की आई डी पर एक्टिवेट सिम को भी यह गैंग थाईलैंड ओर दुबई तक बेचा करता था।
पकड़े गए आरोपियों के पास से पुलिस ने 420 सिम कार्ड भी बरामद किया है। यह सभी सिम खरीदने वाले लोगों की आईडी का गलत इस्तेमाल करके उनके नाम पते पर सिम एक्टिवेट करके बेच रहे थे। डीसीपी सोनम कुमार का कहना है कि गैंग की तीन महिलाओं सहित 10 लोगो को गिरफ्तार किया गया है।वहीँ जांच मे अभी तक 29 लोगो के नाम सामने आये है।गैंग के सभी लोग काफी शातिर हैं। इनके तार विदेशों में भी फैले हुए हैं। पुलिस की कई टीमें लगातार इस पूरे रैकेट का भंडाफोड़ करने और अन्य लोगों की गिरफ्तारी के प्रयास में लगी हुई हैं। जल्द ही गैंग के बाकी सदस्य भी गिरफ्तार किए जाएंगे वहीं पुलिस का प्रयास है कि दुबई में बैठा इस गैंग का सरगना भी जल्द गिरफ्तार किया जा सके।

नया सिमकार्ड खरीदते समय ये सावधानियां बरतें

अगर आप नया मोबाइल सिम खरीदना चाहते हैं तो केवल उस कंपनी के ऑथोराइज्ड रिटेलर से ही खरीदें।
अपनी निजी जानकारी साझा करते समय इस्तेमाल किए जाने वाले बॉयोमैट्रिक मशीन को जांच लें।
अपना अंगूठा लगाने के बाद रिटेलर से उसे कपड़े से साफ करने को कहें ताकि आपके अंगूठे के निशान उस पर से मिट जाए।
अगर आप अपना कोई डॉक्युमेंट जैसे पैन-कार्ड, आधार कार्ड की फोटो कॉपी दे रहें हैं तो उस पर क्रॉस साइन करना न भूलें।
उस डॉक्यूमेंट पर जिस काम के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है वो लिखना नहीं भूलें।
हमेशा डॉक्युमेंट पर इस तरह से साइन करें जिससे इसको दुबारा इस्तेमाल नहीं किया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *